Top 20 SSC CPO Important Current Affairs Questions PDF (हिंदी में)

0
182
SSC CPO Current Affairs Question
SSC CPO Current Affairs Question

Top 20 SSC CPO Important Current Affairs Questions PDF (हिंदी में)

Download SSC CPO Important Current Affairs Questions with answers PDF based on previous papers very useful for SSC CPO exams. Very important Questions for SSC exams.

Download Top 20 SSC CPO Important Current Affairs Questions PDF

10 SSC CPO Mocks for Rs. 117


Read this post in English

Question 1:  विश्व आत्मकेंद्रित जागरूकता दिवस 2020 का विषय क्या है जो हर साल 2 अप्रैल को मनाया जाता है?

a)  महिलाओं और लड़कियों को आत्मकेंद्रित के साथ सशक्त बनाना

b)  रोजगार: आत्मकेंद्रित लाभ

c)  वयस्कता के लिए संक्रमण

d)  सहायक टेक्नोलॉजीज, सक्रिय भागीदारी

Question 2:  ‘द इकाबबॉग’ नामक एक नए बच्चों की किताब ऑनलाइन जारी की गई है। पुस्तक के लेखक कौन हैं?

a)  सलमान रुश्दी

b)  जे के राउलिंग

c)  काज़ुओ इशिगुरो

d)  जेडी स्मिथ

Question 3:  निम्नलिखित में से किस राज्य या केंद्र शासित प्रदेश ने COVID-19 के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए ‘5T योजना’ की घोषणा की है?

a)  तमिलनाडु

b)  हिमाचल प्रदेश

c)  मणिपुर

d)  नई दिल्ली

Question 4:  अंतर्राष्ट्रीय बजट भागीदारी के ओपन बजट सर्वेक्षण 2019 में भारत का रैंक क्या है जो न्यूजीलैंड द्वारा सबसे ऊपर है?

a)  57 वें

b)  43 वें

c)  53 वें

d)  61 वें

Question 5:  निम्नलिखित में से किस बैंक ने अपने चैटबॉट ‘iPal’ के माध्यम से वॉयस बैंकिंग सेवाएं शुरू की हैं?

a)  आईडीबीआई बैंक

b)  आईसीआईसीआई बैंक

c)  आईडीएफसी बैंक

d)  भारतीय बैंक

Question 6:  प्रसिद्ध पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित हेमा भारती का हाल ही में 101 वर्ष की आयु में निधन हो गया है। वह किस क्षेत्र से संबंधित हैं?

a)  लेखक

b)  फिल्म निर्माता

c)  स्वतंत्रता सेनानी

d)  कवि

Question 7:  प्रवीण जाधव जिन्होंने हाल ही में इस्तीफा दिया था, निम्नलिखित में से किस संगठन के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी थे?

a)  पेटीएम मनी

b)  स्वतंत्र प्रभार

c) सेरवीफ़ी

d)  पेटीएम पेमेंट्स बैंक

Question 8:  निम्नलिखित में से किस देश ने अपनी 159 वीं जयंती पर रवींद्रनाथ टैगोर के नाम पर अपनी एक सड़क का नाम रखा है?

a)  ईरान

b)  फ्रांस

c)  मालदीव

d)  इजराइल

Question 9:  निम्नलिखित में से किस संगठन ने COVID-19 से संबंधित नकली समाचारों के प्रसार को रोकने के लिए COVID-19 तथ्य जाँच इकाई की स्थापना की है?

a)  राष्ट्रीय जांच एजेंसी

b)  भारतीय दूरसंचार नियामक और प्राधिकरण

c)  प्रेस सूचना ब्यूरो

d)  राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड

Question 10:  भारतीय रेलवे के किस रेलवे जोन ने ‘CHARAK’ बनाया है, जो बिना संपर्क वाले चेकअप के लिए एक मोबाइल डॉक्टर बूथ है?

a)  ईस्ट कोस्ट रेलवे

b)  दक्षिण मध्य रेलवे

c)  पश्चिम मध्य रेलवे

d)  उत्तर रेलवे

FREE SSC EXAM YOUTUBE VIDEOS

Download SSC CPO Previous Papers PDF

Question 11:  निम्नलिखित में से किस योजना ने मई 2020 तक लॉन्च के 5 साल पूरे कर लिए हैं?

a)  प्रधान मंत्री सुरक्षा योजना

b)  सभी के लिए सस्ती एल ई डी और उपकरणों द्वारा उनीत जीवन (UJALA)

c)  अटल पेंशन योजना

d)  ऊपर के सभी

Question 12:  निम्नलिखित में से किस बैंक ने डिजिटल बैंकिंग प्लेटफॉर्म ‘डिजीजेन’ लॉन्च किया है?

a)  जन लघु वित्त बैंक

b)  डिजी बैंक

c)  ऐक्सिस बैंक

d)  आईसीआईसीआई बैंक

Question 13:  त्साई इंग-वेन को दूसरी बार किस देश के राष्ट्रपति के रूप में चुना गया है?

a)  हॉगकॉग

b)  तिब्बत

c)  ताइवान

d)  जापान

Question 14:  वर्ष 2021 में आयोजित होने वाले 2021 विश्व खेलों को 2022 तक स्थगित कर दिया गया है। 2021 विश्व खेलों की मेजबानी कौन सा देश कर रहा है?

a)  संयुक्त राज्य अमरीका

b)  चीन

c)  जापान

d)  बहरीन

FREE SSC EXAM YOUTUBE VIDEOS

Download SSC CPO Previous Papers PDF

Question 15:  एक 17 वर्षीय भारतीय मूल की लड़की वनिज़ा ने पहले मंगल हेलीकॉप्टर का नाम ‘इनगेन्युइटी’ रखा है जिसे किसके द्वारा लॉन्च किया जाना है?

a)  राष्ट्रीय वैमानिकी और अंतरिक्ष प्रशासन (नासा)

b)  SpaceX

c)  RosCosMos

d)  यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ESA)

Question 16:  नोबेल विजेता फिलिप वॉरेन एंडरसन का निधन हो गया है। उन्होंने किस क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार जीता है?

a)  दवा

b)  भौतिक विज्ञान

c)  रसायन विज्ञान

d)  साहित्य

Question 17:  चांगी हवाई अड्डे को SKYTRAX के अनुसार विश्व के सर्वश्रेष्ठ हवाई अड्डे से सम्मानित किया गया है। यह किस देश में स्थित है?

a)  स्विट्जरलैंड

b)  जापान

c)  कतर

d)  सिंगापुर

Question 18:  वोडाफोन आइडिया ने किस संगठन के साथ भागीदारी की है जो ‘रिचार्ज साठी’ लॉन्च करेगा, जो व्यक्तियों, छोटे व्यवसायों को 5000 रुपये तक की अतिरिक्त आय अर्जित करने में मदद करता है?

a)  स्वतंत्र प्रभार

b)  Jio मनी

c)  Paytm

d)  PhonePe

Question 19:  माधवी पुरी बुच को निम्नलिखित में से किस संगठन के पूर्णकालिक सदस्य के रूप में छह महीने का विस्तार मिला है?

a)  भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI)

b)  भारतीय लघु उद्योग विकास बोर्ड (SIDBI)

c)  भारतीय बीमा नियामक प्राधिकरण (IRDAI)

d)  राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (NABARD)

Question 20:  निम्नलिखित में से किस देश ने ‘ऑर्डर ऑफ द राइजिंग सन’ के साथ मणिपुर के एक डॉक्टर थंगजाम धबली सिंह को सम्मानित किया है?

a)  चीन

b)  इंडोनेशिया

c)  दक्षिण कोरिया

d)  जापान

SSC Study Material – 18000 Solved Questions

1500+ Top Free SSC CPO Solved Questions

Answers & Solutions:

1) Answer (C)

विश्व ऑटिज्म जागरूकता दिवस ऑटिज्म और इससे पीड़ित लोगों के सामने आने वाली समस्याओं के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए 2008 से 2 अप्रैल को हर साल मनाया जाता है। वर्ष 2020 का विषय ‘द ट्रांजिशन टू एडलथुड’ है।

2) Answer (B)

जेके राउलिंग जो अपनी हैरी पॉटर श्रृंखला के लिए प्रसिद्ध हैं, ने बच्चों के लिए एक नई पुस्तक जारी की है, जिसे COVID-19 लॉकडाउन के दौरान बच्चों के मनोरंजन के लिए ‘द इकाबबॉग’ के रूप में नामित किया गया है। नई कहानी को कुछ अध्यायों के साथ सिलसिलेवार किया जाएगा जो कि मुफ्त ऑनलाइन और ‘द इकाबॉग’ वेबसाइट पर हर सप्ताह किश्तों में जारी किए जाएंगे।

3) Answer (D)

नई दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कोरोनावायरस के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए 5T योजना की घोषणा की है। योजना में परीक्षण, अनुरेखण, उपचार, टीमवर्क और ट्रैकिंग और निगरानी शामिल है।

4) Answer (C)

अंतर्राष्ट्रीय बजट भागीदारी (आईबीपी) द्वारा प्रकाशित 7 वें ओपन बजट सर्वे 2019 के अनुसार, 100 में से 49 अंक के साथ 117 देशों के बीच भारत को 53 वें स्थान पर रखा गया है। इस सूची में न्यूजीलैंड 87 पायदान के साथ सबसे ऊपर है। यमन 0 के स्कोर के साथ 117 वें स्थान पर था।

5) Answer (B)

इंडस्ट्रियल क्रेडिट एंड इनवेस्टमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (ICICI) बैंक ने अपने चैटबॉट ‘iPal’ पर Google सहायक और अमेज़न एलेक्सा आधारित वॉयस बैंकिंग सुविधा शुरू की है। इस सेवा के माध्यम से, बैंक के खुदरा बैंकिंग ग्राहक अपनी शेष राशि की जांच कर सकते हैं, क्रेडिट कार्ड विवरण प्राप्त कर सकते हैं और वॉयस कमांड के माध्यम से कोई भी प्रश्न पूछ सकते हैं।

6) Answer (C)

हेमा भारती, जो एक भारतीय स्वतंत्रता कार्यकर्ता, सामाजिक कार्यकर्ता, सर्वोदय नेता और गांधीवादी थीं, का निधन 101 वर्ष की आयु में हो गया है। उन्हें महिलाओं के सशक्तिकरण और सामाजिक और आर्थिक रूप से विकलांग वर्गों के उत्थान की दिशा में उनके प्रयासों के लिए जाना जाता है। समाज का।

7) Answer (A)

पेटीएम मनी के प्रबंध निदेशक (एमडी) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) प्रवीण जाधव ने वार्षिक वेतन, कर्मचारी स्टॉक विकल्प और पारिश्रमिक से संबंधित मुद्दों के कारण इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने पहले पेटीएम में एक सलाहकार के रूप में काम किया है और सर्विंग एंड फ्री चार्ज में मुख्य उत्पादों और विकास अधिकारियों के रूप में भी काम किया है।

8) Answer (D)

मानव जाति के प्रति उनके बहुमूल्य योगदान को सम्मानित करने के लिए उनकी 159 वीं जयंती पर रवींद्रनाथ टैगोर के बाद इजरायल ने तेल अवीव में अपनी एक सड़क का नाम रखा है। गली के नामकरण का निर्णय तेल अवीव नगरपालिका द्वारा 1961 में लिया गया था।

9) Answer (C)

सूचना और प्रसारण मंत्रालय के तहत प्रेस सूचना ब्यूरो (PIB) ने COVID-19 से संबंधित नकली समाचारों और तथ्यों के प्रसार को रोकने के लिए ‘COVID-19 तथ्य जाँच इकाई’ शुरू की है। इसकी अध्यक्षता पीआईबी के महानिदेशक नितिन वाकणकर कर रहे हैं।

10) Answer (C)

मध्य मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में स्थित पश्चिम मध्य रेलवे के कोच पुनर्वास कार्यशाला ने AK CHARAK ’बनाया है, जो डॉक्टरों और COVID-19 संक्रमित रोगियों के बीच संभावित शारीरिक संपर्क को खत्म करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला एक मोबाइल डॉक्टर बूथ है। बूथ को हाथ से 500 मीटर तक भी ले जाया जा सकता है।

11) Answer (D)

प्रधानमंत्री सुरक्षा योजना (PMSBY) 9 मई, 2015 को शुरू की गई थी। यह एक आकस्मिक बीमा योजना है, जो आकस्मिक मृत्यु और पूर्ण विकलांगता और रु। के लिए रु .2 लाख का जोखिम कवर प्रदान करती है। आंशिक विकलांगता के लिए 1 लाख।
अफोर्डेबल एलईडी और अप्लायंसेज फॉर ऑल (UJALA) द्वारा Unnat Jeevan को 1 मई, 2015 को लॉन्च किया गया था। इसका उद्देश्य कॉम्पैक्ट फ्लोरोसेंट लैंप (CFL) की लागत को कम करना है।
अटल पेंशन योजना 9 मई 2015 को शुरू की गई थी। यह एक पेंशन योजना है जो लोगों को स्वेच्छा से योगदान करने और 1000 रुपये से शुरू होने वाली एक निश्चित मासिक पेंशन प्राप्त करने की अनुमति देती है।

12) Answer (A)

बेंगलुरु स्थित जन स्मॉल फाइनेंस बैंक ने ‘डिजीजेन’ नाम से एक डिजिटल बैंकिंग प्लेटफॉर्म लॉन्च किया है, जो ग्राहकों को कभी भी और कहीं भी सेविंग अकाउंट और फिक्स्ड डिपॉजिट अकाउंट खोलने में मदद करता है। बचत खाता 4.5% प्रति वर्ष की एक निश्चित ब्याज दर देता है जबकि सावधि जमा 7.5% प्रति वर्ष की अधिकतम ब्याज दर देता है।

13) Answer (C)

त्साई इंग-वेन को ताइवान के राष्ट्रपति के रूप में फिर से चुना गया है, जिसे आमतौर पर चीन गणराज्य के रूप में जाना जाता है। वह ताइवान की पहली महिला राष्ट्रपति हैं और डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (DPP) की प्रतिनिधि हैं।

14) Answer (A)

2021 विश्व खेल जो बर्मिंघम में आयोजित होने वाले हैं, संयुक्त राज्य अमेरिका के अलबामा में टोक्यो ओलंपिक के साथ तारीखों के संघर्ष के कारण 2022 तक स्थगित कर दिया गया है। वर्ल्ड गेम्स हर 4 साल में आयोजित किए जाते हैं और इसमें 32 गेम शामिल हैं जो ओलंपिक खेलों का हिस्सा नहीं हैं।

15) Answer (A)

नेशनल एयरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) जुलाई 2020 में अपना पहला मंगल हेलीकॉप्टर और अपना अगला रोवर लॉन्च करने वाला है। इस हेलीकॉप्टर का नाम u Ingenuity ’रखा गया है, जो कि the नाम रोवर’ निबंध प्रतियोगिता में एक भारतीय मूल की लड़की वनिजा रूपानी द्वारा बनाया गया है। । सातवीं कक्षा के छात्र अलेक्जेंडर माथर द्वारा नासा के अगले रोवर को ‘दृढ़ता’ के रूप में नामित किया गया है।

16) Answer (B)

नोबेल पुरस्कार से सम्मानित भौतिक विज्ञानी फिलिप वारेन एंडरसन का संयुक्त राज्य अमेरिका में 96 वर्ष की आयु में निधन हो गया है। उन्हें चुंबकीय और विकार प्रणालियों की इलेक्ट्रॉनिक संरचना की मूलभूत सैद्धांतिक जांच में उनके योगदान के लिए ब्रिटेन और अमेरिकी जॉन हस्ब्रुक वैन विलेक के साथ 1977 में भौतिकी में नोबेल पुरस्कार मिला है।

17) Answer (D)

सिंगापुर के चांगी हवाई अड्डे को लगातार 8 वें साल SKYTRAX के विश्व के सबसे अच्छे हवाई अड्डे के रूप में नामित किया गया है। चांगी हवाई अड्डे के बाद टोक्यो का हानेदा हवाई अड्डा और कतर का हमाद अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है। बेंगलुरु के केम्पेगौड़ा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे को भारत और मध्य एशिया में सर्वश्रेष्ठ क्षेत्रीय हवाई अड्डे के रूप में नामित किया गया है। केम्पेगौड़ा हवाई अड्डे को शीर्ष 100 हवाई अड्डों में से वैश्विक स्तर पर 68 वें स्थान पर रखा गया था।

18) Answer (C)

वोडाफोन आइडिया ने पेटीएम के साथ ‘रिचार्ज साठी’ कार्यक्रम शुरू करने के लिए साझेदारी की है, जो व्यक्तियों और छोटे व्यवसायों को 5000 रुपये तक की अतिरिक्त मासिक आय अर्जित करने में मदद करता है।

19) Answer (A)

सरकार ने भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) के पूर्णकालिक सदस्य के रूप में माधवी पुरी बुच की सेवा को छह महीने के लिए बढ़ा दिया है। वह पहली महिला थीं और सेबी के पूर्णकालिक सदस्य के रूप में नियुक्त होने वाली निजी क्षेत्र की पहली व्यक्ति थीं।

20) Answer (D)

जापान की सरकार द्वारा भारत में जापान की बेहतर समझ को बढ़ावा देने और दोनों देशों के बीच संबंधों को मजबूत करने के लिए मणिपुरी डॉक्टर थंगजाम धबली सिंह को ‘ऑर्डर ऑफ द राइजिंग सन – गोल्ड एंड सिल्वर रेज’ से सम्मानित किया गया है।

SSC CPO Free Mock Test

DOWNLOAD APP FOR SSC FREE MOCKS

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here