पहले प्रयास में SSC CGL 2018 को कैसे क्रैक करें

0
550
How to crack SSC CGL 2018 in first attempt
A detailed blog on how to crack SSC CGL 2018 in first attempt

एसएससी सीजीएल 2018 को कैसे क्रैक करें:

एसएससी सीजीएल परीक्षा कोने के आसपास है। स्तरीय 1 परीक्षा 25 जुलाई को शुरू होने वाली है। जाने के लिए केवल 2 महीने के साथ, एसएससी सीजीएल ऑनलाइन तैयारी उम्मीदवारों को तेज़ करने में अत्यधिक सहायता हो सकती है उनकी तैयारी की गति। पहला प्रयास करने वाला सवाल यह है कि एसएससी सीजीएल 2018 को पहले प्रयास में कैसे क्रैक करना है। इस लेख में, आइए हम इस रणनीति को देखें कि किसी को पहले प्रयास में परीक्षा को तोड़ने के लिए अपनाया जाना चाहिए।

दिग्गजों की तुलना में पहले टाइमर बहुत नुकसान नहीं कर रहे हैं। एक अनुभवी व्यक्ति का मुख्य लाभ परीक्षा के पैटर्न और प्रकृति का ज्ञान है। एसएससी CGL ऑनलाइन नकली परीक्षण लेने में सहायता कर सकते हैं उस अंतर को पुल करने के लिए पहले टाइमर । साथ ही, एसएससी सीजीएल के पिछले वर्ष के कागजात के माध्यम से जा रहे हैं यह जानने में बड़ी मदद है कि परीक्षा वर्षों में कैसे विकसित हुई है।

एसएससी सीजीएल 2018 को पहले प्रयास में कैसे क्रैक करें?

परीक्षा के पैटर्न को जानना इसे क्रैक करने के लिए एक या अधिक शर्त है। इसलिए, पहले प्रयास में एसएससी सीजीएल 2018 को कैसे क्रैक करने के लिए आगे बढ़ने से पहले, हमें परीक्षा के पैटर्न का एक संक्षिप्त अवलोकन है।

एसएससी परीक्षा 4 स्तरों में आयोजित करती है। स्तरीय 1 परीक्षा में 4 वर्ग होते हैं – अंग्रेजी भाषा, तर्क, मात्रात्मक योग्यता और सामान्य ज्ञान। प्रत्येक अनुभाग में प्रत्येक के 2 अंक के 25 प्रश्न होते हैं। कोई विभागीय समय सीमा या विभागीय कट ऑफ नहीं हैं। अंतिम चयन तक स्तरीय 1 परीक्षा के स्कोर का उपयोग किया जाता है।

स्तरीय 2 परीक्षा में मात्रात्मक योग्यता पत्र (प्रत्येक 2 अंक के 100 प्रश्न) और अंग्रेजी भाषा पत्र (प्रत्येक 1 चिह्न के 200 प्रश्न) होते हैं। इन 2 पत्रों के अलावा, एएओ और एओ पदों के लिए इच्छुक उम्मीदवारों को पेपर 4 (सामान्य अध्ययन-वित्त और अर्थशास्त्र) लेना चाहिए और जेएसओ पदों को चुनने वाले उम्मीदवारों को पेपर 3 (सांख्यिकी) लेना चाहिए।

स्तरीय 3 परीक्षा एक वर्णनात्मक परीक्षा है और स्तरीय 4 परीक्षा एक कौशल परीक्षण है। उम्मीदवार कैसे तैयार कर सकते हैं प्रत्येक परीक्षा के बारे में विस्तार से जानने के लिए एसएससी सीजीएल 2018 परीक्षा । अंतिम चयन में स्तरीय 1 और स्तरीय 2 अंक उम्मीदवारों का एक बड़ा कहना है। इसलिए, उम्मीदवारों को इन परीक्षाओं में से प्रत्येक में अच्छी तरह से स्कोर करने का प्रयास करना चाहिए।

पैटर्न पर एक पारंपरिक नज़र से पता चलता है कि अंग्रेजी भाषा और मात्रात्मक योग्यता वर्गों में भारी भार होता है (चरण 1 में कुल 600 अंकों में से 500 और स्तरीय 2 परीक्षाएं)। इसलिए, उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना होगा कि वे इन 2 वर्गों को मास्टर करने के लिए जितना संभव हो उतना समय दें । विस्तार से प्रत्येक अनुभाग के अंतर्गत विषयों के बारे में जानने के लिए, एसएससी सीजीएल 2018 पाठ्यक्रम

सामान्य गलतियों कि एक पहले टाइमर से बचना चाहिए:

अधिकांश उम्मीदवार इस स्तर के साथ हल्की 1 परीक्षा लेते हैं कि वे स्तरीय 2 परीक्षा में अंक वापस कर सकते हैं। हालांकि, यह स्तरीय 2 परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए भारी दबाव डालता है। अक्सर नहीं, यह दबाव अपंग हो सकता है। साथ ही, कुछ बफर रखने से स्तरीय 2 परीक्षा का प्रयास करते समय उम्मीदवार आसानी से रखेगा। इसलिए, उम्मीदवारों को स्तरीय 1 परीक्षा देना चाहिए जो ध्यान देने योग्य है

हालांकि तर्क और जीके वर्गों के लिए भार कम है, उम्मीदवारों को पूरी तरह से उन्हें अनदेखा नहीं करना चाहिए। इन वर्गों में से प्रत्येक के लिए तैयार करने के इच्छुक उम्मीदवार दिन में कम से कम एक घंटे समर्पित करना चाहिए । जीके के लिए तैयारी सुनिश्चित करेगा कि उम्मीदवार परीक्षा में कम से कम कम लटकते फल काट लेंगे।

नकली परीक्षण लेना:

इसके अलावा, पहले टाइमर पर्याप्त संख्या में नकली परीक्षण करने में विफल रहते हैं। उम्मीदवार परीक्षा से पहले महीने को पूरी तरह से मोक्स लेने के लिए समर्पित करना चाहिए । नकली परीक्षण लेने के बाद, उम्मीदवारों को उन्हें पूरी तरह से विश्लेषण करना चाहिए। उम्मीदवारों को गलतियों से सीखना करने का प्रयास करना चाहिए और यह सुनिश्चित करने के लिए दर्द करना चाहिए कि उनकी बार-बार गलतियों को डी-डे पर कोई स्थान नहीं मिलता है।

उम्मीदवारों को सामान्य रूप से प्रयुक्त सूत्रों के भंडार को बनाए रखने की कोशिश करनी चाहिए और वे आम गलतियों को परीक्षा में करते हैं। यह थोड़ी देर में चीजों को संशोधित करने के लिए तैयारी के अंतिम चरणों के दौरान आसान हो सकता है।

डी-डे पर, यदि पेपर कठिन हो जाता है, तो उम्मीदवारों को घबराहट से बचना चाहिए होना चाहिए। इसके अलावा, अगर पेपर आसान हो जाता है, तो उम्मीदवारों को आत्मनिर्भर होने से बचें चाहिए। दिन के अंत तक, यह सापेक्ष प्रदर्शन है जो महत्वपूर्ण है । इसलिए, उम्मीदवारों को कागज की अनियमितताओं को प्रभावित किए बिना डी-डे पर अपनी क्षमताओं में से सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने की कोशिश करनी चाहिए।

हमें आशा है कि इस लेख से पहले प्रयास में एसएससी सीजीएल 2018 को कैसे क्रैक करना है, यह जानने में मदद मिलेगी। अधिक सहायक लेखों के लिए, अध्ययन योजना पढ़ने का प्रयास करें एसएससी सीजीएल 2018 परीक्षा के लिए और सामान्य एसएससी सीजीएल परीक्षा के लिए विज्ञान

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here